WHAT IS BLOGGING.

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हूं कि WHAT IS BLOGGING.देखें दोस्तों मैं आपको शुरुआत में एक बात बताना चाहता हूं कि ब्लॉगिंग में जो  EARNINGS होती है वह लाखों करोड़ों में होती है.

और यह आपके काम पर डिपेंड करता है कि आप उसको किस लेवल पर ले जा सकते हैं.और इसमें आपको कुछ ज्यादा पैसा लगाने का जरूरत भी नहीं है या कोई आपको फैक्ट्री भी नहीं चाहिए  या बड़ी बड़ी मशीन भी नहीं चाहिए या आपको कोई भी RAW MATERIAL  भी नहीं चाहिए.तो चलिए हम बात करते हैं WHAT IS BLOGGING.

 

Blog,blogging,digital marketing,marketing,chalkboard - free image ...

बस आपके पास एक कंप्यूटर होनी चाहिए या फिर एक लैपटॉप होनी चाहिए साथी में इंटरनेट कनेक्शन होनी चाहिए.आप चाहे तो इसको मोबाइल से भी कर सकते हैं और आज की डेट में आपको स्मार्ट फोन में ऑप्शन भी मिल जाते हैं.अगर आपके पास स्मार्टफोन है और इंटरनेट है तो भी आप इसको बहुत आसानी से कर सकते हैं.

HD wallpaper: What's your story, chalkboard, blogging, believe ...

ब्लॉगिंग में  ब्लॉग बनाते कैसे हैं तो आप blogger.com पर  जाए और वहां पर आपका प्रोफाइल बनाएं, फेसबुक में जैसे आईडी बनाते हैं इसमें भी ऐसे ही  बनाएं यह बहुत सिंपल है,अगर आप चाहते हैं कि आपको कंपलीट   लाइव प्रोसेस दिखाए तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं .

हम नेक्स्ट पोस्ट में आपको इसका पूरा कंपलीट लाइव प्रोसेस करके दिखाएंगे.इसमें आपको सिंपल सा ब्लॉग बनाना है और ब्लॉग को पोस्ट करना है और जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग परआएंगे जितने ज्यादा यूनिक विजिटर आपके ब्लॉग पर आएंगे उसी हिसाब से  आपके EARNINGS  होती है.

 

EARNING के लिए आपको शुरुआत में ज्यादा से ज्यादा पोस्ट लिखना है मिनिमम 10 से 15 पोस्ट लिखना है और पोस्ट लिखने के बाद  आपको गूगल ऐडसेंस की अकाउंट लॉगिन करके उसमें  आपकी वेबसाइट एंटर करके गूगल ऐड के लिए अप्लाई करना है.

इसका प्रोसेस दोस्तों 5 से 7 दिन के अंदर गूगल की जो टीम है वह आपकी वेबसाइट को जांच करेगी और APPROVE कर देगी.दोस्तों आपको एक चीज का हमेशा ध्यान रखना है कि इसमें दूसरे का  कोई भी कॉन्टेंट  कॉपीराइट नहीं होनी चाहिए.

नहीं तो गूगल ऐडसेंस टीम इसको REJECT भी कर सकती है.इसके साथ साथ आपको बहुत सारी एडवरटाइजिंग चैनल के लिंग की मिल जाते हैं जिसको आप अपने ब्लॉग में ऐड भी कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

Affiliate Marketing Laptop Map Showing Email Blog PPC And ...

ब्लॉग बनाने से पहले  आपको ऐह डिसाइड करना है कि  आपको किस टाइप का ब्लॉग बनाना है जैसे उदाहरण के लिए लाइफस्टाइल,बैंकिंग,हेल्थ केयर,एजुकेशन इत्यादि.तो यह डिसाइड करने के बाद आपको उसे रिलेटेड ब्लॉगबनानी है.

जैसे  जैसे लोग ज्यादा आपके वेबसाइट पर आएंगे  उसी तरह से आप ज्यादा से ज्यादा   EARNINGS कर सकते हैं.अब बहुत सारे लोगों के मन में एक  प्रश्न होगा  कि क्या 2020 में ब्लॉगिंग करना  सही है, तो मैं उनको बता देता हूं  के बिल्कुल सही है अगर आप इसमें आपके स्ट्रेटजी  सही  रखते हैं

. अगर आप एक ऐसा ब्लॉग बनाते हैं जिसमें इंफॉर्मेशन पहले से ही बहुत सारे BULK में  मौजूद है तो आपका ब्लॉग सर्च इंजन में  ऑटोमेटिकली नहीं आएगा.

Sky,sign,idea,signpost,information - free image from needpix.com

अगर आप कुछ ऐसा ब्लॉग बनाते हैं जो कि नई इनफार्मेशन है,देखिए नई इनफार्मेशन कुछ ना कुछ तो रोज की डेट में आती रहती है,ऐसे नहीं है कि  पुरानी इंफॉर्मेशन रोज की रोज चलती रहती है इंटरनेट पर.

तो अगर आप न्यूज़ से रिलेटेड ब्लॉग बना लेते हैं या फिर एजुकेशन से रिलेटेड बना लेते हैं जिसमें आप जो है लेटेस्ट अपडेट लोगों को देते रहते हैं तो ऐसे में आपकी ब्लॉग की हिट रहने का चांसेस  ज्यादा बढ़  जाता है.

तो इसका दोस्तों ध्यान जरूर रखें की अगर आप  अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप अपना सब्जेक्ट जो है तैयार रखें जिसको आप आप बनाएंगे आप अच्छे से डिसाइड कर  लीजिए कि उसका टॉपिक क्या रहेगा कॉन्टेंट क्या रहेगा और  इसमें आपको अच्छे-अच्छे पोस्ट डालने हैं. तो अगर आप अच्छा इंफॉर्मेशन  लोगों को प्रोवाइड कर पाते हैं  तो आपका ब्लॉग जो है ज्यादा  से ज्यादा हिट होगा.

 

चाहे आप 2020 में करो या आने वाले साल में करो आपका ब्लॉग हिट होगा ही होगा.

 तो दोस्तों आज आपने जाना  WHAT IS BLOGGING. आज के लिए बस इतना ही है मैं आशा करता हूं कि आपको मेरी दी गई जानकारी अच्छी लगी.अगर आपको  इसके रिलेटेड और कोई भी प्रश्न है तो आप मुझे नीचे कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं ताकि मैं  जल्द से जल्द आपके प्रश्नों का समाधान करूंगा  और एक नई अपडेट  लेकर आऊंगा. धन्यवाद

You can check more..

Check more about this topic…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *