यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए.

नमस्कार दोस्तों.हमेशा की तरह स्वागत है आपको हमारी इस ब्लॉग में.तो दोस्तों आज मैं आपको बताने  वाला हूं यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए.तो देखिए दोस्तों सबसे पहले आपको मैं एक सवाल पूछना चाहता हूं कि क्या आप ऑनलाइन से पैसा कमाना चाहते हैं क्या आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं .

अगर आपका जवाब हां है तो कैसे हम यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं. देखिए दोस्तों यूट्यूब का बात आप में से कोई ना कोई तो जानता होगा. आजकल छोटे बड़े हर किसी के पास  स्मार्टफोन जरूर होता है और सभी स्मार्टफोन में यूट्यूब एक ऐप जरूर होता है.

कई लोग यूट्यूब जैसी ऐप को मनोरंजन के लिए यूज करते हैं तो कोई लो यूट्यूब जैसी आपका भरपूर मात्रा में फायदा उठाते हैं.तो दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हूं स्टेप बाय स्टेप कि कैसे हम एक यूट्यूब चैनल ओपन कर सकते हैं, यूट्यूब चैनल में वीडियो कैसे अपलोड करते हैं, कैसे उसको  मॉनिटइजिंग करते हैं और आखरी में गूगल ऐडसेंस के साथ लिंक करके कैसे पैसे कमा सकते हैं

STEP NO-1….

दोस्तों यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक  जीमेल अकाउंट होना बहुत जरूरी है. अगर आप इंटरनेट यूज करते हैं, अगर आपके पास एक एंड्राइड फोन है तो आप गूगल पे जाकर बहुत ही आसानी से अपना जीमेल अकाउंट ओपन कर सकते हैं.

अगर आप पहले से ही स्मार्ट फोन यूज कर रहे हैं तो आपके स्मार्टफोन में एक जीमेल अकाउंट जरूर होगा. अगर  आप पहली बार स्मार्ट फोन यूज कर रहे हैं तो आपको उसको क्रिएट करना होगा और यह बहुत आसानी से आप क्रिएट कर सकते हैं गूगल पर जाकर.

STEP NO-2….

 अब आप अपना जीमेल अकाउंट ओपन कर लिया.इसके बाद नेक्स्ट टेप है यूट्यूब चैनल ओपन करना.और यह आप बहुत आसानी से अपने ही स्मार्टफोन  या फिर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है यह बिल्कुल फ्री है.

दोस्तों आप यूट्यूब चैनल क्रिएट करने के लिए अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के सर्च  बार में जाकर youtube.com टाइप  करें. उसके बाद क्रिएट चैनल पर क्लिक  करना है. उसके बाद उसमें अपना जीमेल अकाउंट साइन इन करना है. जीमेल अकाउंट साइन इन करते ही कुछ ही स्टेट में आप अपना नया यूट्यूब चैनल  बहुत ही आसानी से बना सकते हैं.

STEP NO-3….

  अब  आपने यूट्यूब चैनल ओपन कर लि या. इसके बाद नेक्स्ट है उसमें वीडियो कैसे अपलोड  करें उसको  कैसे ऑप्टिमाइज भी करें ताकि वह वीडियो दूसरों को  Recommend  भी हो और सर्च इंजन मैं सो भी हो.तो चलिए दोस्तों इसे के बारे में स्टेप बाय स्टेप बात करते हैं.

तो दोस्तों अपने यूट्यूब चैनल पर जाकर अपलोड सेक्शन में पहले से अपलोड किया हुआ वीडियो अपलोड करें. यूट्यूब में किस टाइप का वीडियो अपलोड किया जाता है आप यूट्यूब का  कम्युनिटी गाइडलाइंस पर जाकर चेक कर सकते हैं और उसी टाइप का वीडियो अपलोड करें.

दोस्तों आपसे एक सुझाव है कि हमेशा ध्यान रखें कि आप जो भी वीडियो अपलोड कर रहे हैं वह हमेशा आपके Audience  के हित में होना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा वीडियो पर आपके कस्टमर के लाइक्स सब्सक्राइब आएंगे तो आपका चैनल बहुत जल्दी ग्रो कर सकता है.

तो हमेशा दोस्तों इसी बात का ध्यान रखें. आपका हर वीडियो आपके Audience को हेल्प करने जैसी होनी चाहिए. अब आपने वीडियो तो अपलोड कर दिया उसके बाद नेक्स्ट ऑप्शन आता है टाइटल का.

 

टाइटल  आपके युटुब चैनल के लिए बहुत जरूरी है उसी से आपका यूट्यूब वीडियो  रैंक करता है और लोगों को Recommend होता है तो आप जिस किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं उसी टॉपिक का टाइटल दीजिए. नेट पता है डिस्क्रिप्शन.

आपने वीडियो किस परपोज में डाला है क्या-क्या कॉन्टेंट है आप डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं. नेक्स्ट  है Thumbnail.Thumbnail  को आप बहुत आसानी से अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर से बना सकते हैं  और उसे अपलोड कर सकते हैं. और साथ में कुछ है Step में आप अपना  वीडियो अपलोड कर सकते हैं.

STEP NO-4….

अब दोस्तों आपने वीडियो तो अपलोड कर दिया. अभी आपके मन में एक सवाल होगा की मैंने  वीडियो तो अपलोड कर दी मगर उससे पैसा कैसे मिलेगा. चलिए दोस्तों मैं आपको इसी आखिरी  स्टेप में आपको यह सब कुछ बताऊंगा कि कैसे इससे हम पैसा कमा सकते हैं. यूट्यूब में वीडियो अपलोड करने के बाद उसको मोनेटाइजेशन करना बहुत ही जरूरी होता है. मोनेटाइजेशन का मतलब आपका जो भेजो प्ले होता है उसके साइड में एक डॉलर  यानी $ का चिन्ह होता है.

 

जैसे ही आप के वीडियो के साइड में  डॉलर का साइन आता है तो इसका मतलब यह होता है कि आपका  वीडियो मोनेटाइजेशन के लिए इनेबल हो चुका है. और इसी साइन के बजे से आपके  वीडियोस पर ऐड  दिखाना शुरू हो जाएगा और आपको पैसा मिलना शुरू हो जाएगा

.और साथ में आप वहां पर आपके चैनल पर कितना  Views आए और कितना Earnings  हुआ वह  सब वहां पर आप देख सकते हैं. मोनेटाइजेशन के साइन अगर आपके वीडियो के सामने नहीं आता है तो  इसका मतलब यह है कि आपके  वीडियोस कोई भी दिखाया नहीं जा रहा है और  नाही आप किसी भी तरह की Earnings कर रहे हैं.

तो फिलहाल यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन की जो क्राइटेरिया है वह है आपके  यूट्यूब चैनल पर  1 साल के अंदर 1000  Subscriber and 4000 hours के watch hour  होनी चाहिए. तभी जाकर आप मोनेटाइजेशन के लिए  एनेबल हो सकते हैं  और आप अप्लाई भी कर सकते हैं. तब  आपके वीडियोस पर ऐड आना शुरू हो जाएगा और आपकाEarnings शुरू हो जाएगी.

  तो सिंपली  आप युटुब चैनल के क्रिएटर स्टूडियो पर जाकर मोनेटाइजेशन ऑप्शन पर क्लिक करके Notify me  क्लिक करेंगे तो आप का चैनल  जब मोनेटाइजेशन के लिए Enable  हो जाएगा  तब आपका जीमेल अकाउंट पर एक मेल आएगा  की आपका चैनल  मोनेटाइजेशन  के लिए एनेबल हो चुका है और आप अप्लाई कर सकते हैं.

तो यहां पर आपके वीडियो पर   एड आने के लिए आपको  रेगुलर अच्छे-अच्छे कॉन्टेंट बाली वीडियो   अपलोड करने  होंगे ताकि लोग उसे पसंद करें और ज्यादा से ज्यादा आपके चैनल पर subscriber  आएंगे,views  होगा और आपके चैनल पर जो वॉच टाइम वह भी कंप्लीट हो जाएगा  और आपका जो चैनल है मोनेटाइजेशन के लिए elegible  होगा.

 तो दोस्तों आपको एक चीज में  बताना चाहता हूं स्टार्टिंग में चैनल बनाते हैं, वीडियो अपलोड करते ही आपके पास पैसा आना शुरू नहीं होगा. स्टार्टिंग में आपको अच्छे-अच्छे कंटेंट वाली वीडियो डालनी होगी,चैनल को grow  करें,सब्सक्राइबर बढ़ाएं.ताकि लोग उसे ज्यादा से ज्यादा पसंद करें. तभी जाकर आपके चैनल पर  आप Earnings  कर सकते हैं.

 अब दोस्तों  आपका चैनल  मोनेटाइजेशन के लिए elegible हो गया है  और आपके चैनल पर ऐड आना शुरू भी हो चुका है. अब सवाल यह है  की जो पेमेंट आ रही है उसे हम अपने बैंक अकाउंट में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

 तो इसके लिए आपको google adsense  का अकाउंट ओपन करना होगा, जिस अकाउंट से आप मोनेटाइजेशन एनेबल किया है जिस अकाउंट से आप मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई किया है उसी अकाउंट से यहां पर आप लॉगइन करना है. लॉग इन करने के बाद यहां पर आपको  एक पिन जनरेट करना है.

पिन जनरेट करने के बाद 3-4  हफ्ते में आपके जीमेल अकाउंट पर एक वेरीफिकेशन लेटर आएगा. उसमें आपको एक  पिन  मिलेगा जिसको आप अपना गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर एंटर करके वेरीफाई  करना होगा  और आपका जो एड्रेस है वह वेरीफाई हो जाएगा.

यहां पर आप एक चीज का ध्यान रखना होगा आप ए पिन तभी जनरेट कर सकते हैं जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर $10 doller  हो जाएगा. उसके पहले आप जनरेट नहीं कर सकते. एक बार  पिन  वेरीफाई   हो जाने के बाद आप उसमें अपना  अकाउंट की सारी डिटेल्स भरनी होगी.
तो जब भी आपकी कोई भी  Earnings होती है  तो सबसे पहले गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर जाती है और उसके बाद हर महीने आपके अकाउंट पर ट्रांसफर हो जाती है.तो यहां पर सबसे पहले यूट्यूब आता है यूट्यूब लिंक होता है ऐडसेंस अकाउंट पर और जो ऐडसेंस अकाउंट है वह आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है.
तो यह तीनों के मिलने से आप जो भी पैसा कमाते हैं वह आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं. मुझे आशा है कि आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया होगा. आप मुझे नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं ताकि मैं मेरे नेक्स्ट आने वाले  ब्लॉग पर कुछ नया इंफॉर्मेशन लेकर  आ सकूं.बहुत-बहुत धन्यवाद.

और देखें…

इससे जुड़े और टॉपिक देखें… 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *